hyy dosto indiatech 97 me aapka swagat hai



दोस्तों अपनी Email Id बनाना बहुत जरूरी हो गया है। हमे इंटरनेट पर कोई ऐप खोलना हो या फिर किसी को मेल भेजना हो या फिर ऑनलाइन कुछ खरीदना हो, तो Email Id के बिना मुमकिन नही है। Google ने फरवरी 7, 2007 से Gmail की सेवा सभी लोगों के लिए अवेलेबल करवा दी थी, आज के समय में कोई भी व्यक्ति Gmail का इस्तेमाल कर सकता है लेकिन  2007 से पहले ऐसा नहीं था| 



आज हमारे देश मे internet इस्तेमाल करने वालो की संख्या में काफी बधोतरि हुइ है। जो लोग internet का इस्तेमाल करते है वे अच्छी तरह जानते है कि internet का use करने के लिए हमे हर जगह Gmail account की जरूरत पड़ती है चाहये फिर वो facebook, Twitter, Youtube, instagram या फिर और कोई भी social networking media उस पर account create करने के लिए हमे gmail account की जरूरत पड़ती है। अगर आप कोई job करते है तो gmail account का आपके पास होना बेहद जरूरी है। अगर आपके पास अभी तक कोई Gmail account नही है तो आपको बहुत सारी परेशानी का सामना करना पड़ता है !


Email Id kya hai aur Gmail account kaise bnaye

सबसे पहले आपके लिए ये जाना बहुत जरूरी है कि email क्या होता है  Email का अर्थ होता है electronic mail मतलब अगर आप किसी को कोई message, doucument या फिर अपना कोई important data भेजना चाहते है तो आप email के द्वारा कुछ ही मिनटों में बहुत ही आसानी से भेज सकते है। इसके लिए आपको जिसको email भेजना है उसका email address पता होना चाहिए जिसे हम email Id कहते है।
जैसे हमे किसी चिट्टी को कही भेजने के लिए उस पर पहले अपना address लिखना पड़ता है और फिर जहाँ हम चिट्टी भेजना चाहते है उसका address लिखना होता है ठीक उस प्रकार email भजेने के लिए हमारे पास email account होना चाहिए और साथ ही जहाँ पर email भेजना है उसकी email id होनी चाहिए
आज के समय मे सबसे ज्यादा popular और भरोसेमंद Gmail service है जिसे google ने 2004 में शरु किया था। google के gmail account के द्वारा आप youtube, facebook, google drive, google plus, Twitter etc सभी पर account बना सकते है।

How to create Gmail account step by step.

अब तक आप समझ गए होंगे कि email id क्या है और यह किसी प्रकार काम करती है अब बात आती है कि gmail account कैसे बनाये। goolge पर gmail account बनाना बहुत आसान है।
हम आपको step by step बताने वाले किस तरह आप अपना account create कर सकते है
How to create gmail account
Step 1:-
Gmail account बनाने के लिए सबसे पहले आपको www.Gmail.com गूगल में Type करे और इसके बाद आपके सामने एक new window ओपन हो जाएगी।
How to create gmail account
Step 2:-
जब आप gmail की website पर पहुँच जायगे। तो आपको एक नई screen दिखाई देगी। जहां पर आपको create account पर क्लिक करना है।
Step 3:-
जैसे ही आप create an account पर क्लिक करते है तो आपके सामने एक form ओपन हो जाता है। इस फॉर्म को अच्छी तरह fill करे।
How to create gmail account
indiatech97.blogspot.com

♦Name
अपना first और last नाम लिखे जैसे first name-News और second name-Meto
♦Choose Your username
यह gmail account का सबसे importent part है। जो आप अपनी gmail id का address रखना चाहते है उसे डालें अगर अपने जो gmail id address डाला है वो available नही है तो आपको that username is taken error मिलता है और अगर यह avaliable NEXT PRESS KARE
♦Create a password
अपना password डालें जिसमे एक capital letter हो small latter हो और digit हो। यह एक storng password होता है जिसे आपका gmail account secure रहता है।
Password hamesha strong rakhe aur kisi se bhi shair na kare
♦Confirm your password
यह पर भी same password डालें जो अपने ऊपर डाला है।
♦Birthday
अपने जन्मदिन की तारीख डालें।
♦Gender
अपना gender select करे अगर पुरुष हो तो male select करे और अगर महिला हो तो female select करे।
♦Mobile
अपना mobile number डालें और ध्यान रहे जो number आपके पास है वही डालें क्योंकि इस पर एक OTP आता है।
♦Your current email address
जो अपने शरु में email adddress select किया था उसे दुबारा डाले जैसे pradeepkumarsingh720@gmail.com
♦Prove you’re not a robot में Captcha डालें
♦अपनी location select करे और india डालें

♦I agree google terms and conditions पर क्लिक करे और Next button पर click करें।
Step 4:-
अब आपके सामने एक new window open हो जायेगी इसमे आपको mobile number डालना है जिस पर एक OTP यानी password आयगा। और Text message (sms) पर टिक करे और फिर Continue पर क्लिक करे।

Step 5:-
New windon ओपन होगीे और आपसे OTP मागेगा। जोकि आपके मोबाइल पर आपको मिल जायेगा उसे enter करे। और continue button पर क्लिक करे।



How to create gmail account
indiatech97.blogspot.com

Step 6:-
जैसे ही आप OTP डालते है आपका gmail account create हो जाता है। अब आपका gmail account बनकर तैयार हो चुका है। अगर आप अपनी picture लगाना चाहते है तो corner वाले icon पर क्लिक करके लगा सकते है।

intiatech97.blogspot.com

अगर आपको Gmail id बनाने में कोई भी दिक्कत आती है तो आप हमें कमेंट करके बता सलते है .टीम Indiatech 97 आपकी पूरी मदद करेगी |
अगर पोस्ट आपको अछि और उपयोगी लगे तो अपने दोस्तों से जरूर साझा करे